Tuesday, December 16

सहरसा।धमहरा घाट रेलवे स्टेशन का नाम “माता कात्यायनी धाम” रेलवे स्टेशन रखा जाए :- सांसद राजेश वर्मा

धमहरा घाट रेलवे स्टेशन का नाम “माता कात्यायनी धाम” रेलवे स्टेशन रखा जाए :- सांसद राजेश वर्मा

सहरसा।समस्तीपुर मंडल रेलवे संसदीय बोर्ड की बैठक में खगड़िया सांसद राजेश वर्मा ने मानसी-सहरसा रेलखंड के बीच अवस्थित धमहरा घाट रेलवे स्टेशन का नाम “माता कात्यायनी धाम” रखने की बात की है।उन्होंने कहा की माता कात्यायनी धाम एक शक्ति पीठ है‌। केंद्र तथा राज्य सरकार ने पर्यटन को बढ़वा देने हेतु सड़क तथा देव स्थान के जीर्णोद्धार तथा कायाकल्प किया जा रहा है। वहीधमहरा घाट रेलवे स्टेशन पर कोसी एक्सप्रेस तथा सहरसा-राजेंद्र नगर इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव किया जाय, क्योंकि कोविड से पहले यह ट्रेन रुकती थी, वही धमहरा घाट रेलवे स्टेशन को अमृत भारत योजना में शामिल कर इसका पुनर्विकास किया जाए, क्योंकि यहाँ माता कात्यायनी मंदिर शक्तिपीठ है। प्रत्येक सोमवार और शुक्रवार को लाखों श्रद्धालु यहां आते हैं फीर भी धमारा घाट रेलवे स्टेशन और मां कात्यायनी धाम का समुचित विकास नही हो पाया है। खास कर धमारा घाट रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का अभाव है। वही सांसद ने खगड़िया-अलौली रेल खंड पर नवनिर्मितअलौली रेलवे स्टेशन से सवारी गाड़ी का परिचालन जल्द शुरू किया जाए क्योंकि यहां से सिर्फ मालगाड़ी का परिचालन हो रहा है,और रेल विभाग की जांच रिपोर्ट पूरी हो चुकी है,बावजूद इस रेल खंड पर सवारी गाड़ी का परिचालन शुरू किया जाय। खगड़िया लोकसभा क्षेत्र के खगड़िया से रेल सुविधा से संबंधित विभिन्न मुद्दे को लेकर समस्तीपुर मंडल रेलवे संसदीय बोर्ड की बैठक में सांसद राजेश वर्मा ने मुख्य रूप से मानसी-सहरसा रेलखंड के बीच अवस्थित कोपरिया स्टेशन पर प्लेटफ़ॉर्म का उच्चीकरण, शौचालय का निर्माण, यात्री शेड और शुद्ध पेयजल की व्यवस्था का प्रबंध किया जाए।कोपरिया रेलवे स्टेशन से एक बड़ी आवादी प्रतिदिन यात्रा करते है, लेकिन सुविधा का घोर अभाव है।वही हसनपुर स्टेशन पर 12523/24 सुपरफ़ास्ट एक्सप्रेस का ठहराव किया जाए,लंबे समय से इसकी मांग किया जा रहा है तथा समस्तीपुर-खगड़िया रेलखंड पर परहाजा गंगौर हॉल्ट पर यात्री शेड का निर्माण, पीने के पानी की सुविधा, प्लेटफ़ॉर्म का उच्चीकरण, स्टेशन के पहुंच पथ तक सड़क का निर्माण किया जाए। वही अलौली स्टेशन से खगड़िया, सलौना, हसनपुर होते हुए पाटलिपुत्र जंक्शन तक ट्रेन का परिचालन शुरू किया जाए।

तथा मानसी-सहरसा रेलखंड पर बदला घाट स्टेशन पर प्लेटफ़ॉर्म का उच्चीकरण तथा 14617/18 जनसेवा एक्सप्रेस का ठहराव किया जाए।वही समस्तीपुर-खगड़िया रेलखंड पर इमली स्टेशन पर प्लेटफ़ॉर्म का उच्चीकरण, यात्री शेड, वेटिंग रूम और पार्किंग की व्यवस्था किया जाए। वही सहरसा से अमृतसर के लिए प्रस्तावित अमृत भारत एक्सप्रेस को सिमरीबख्तियारपुर, मानसी, खगड़िया, सलौना, हसनपुर, समस्तीपुर, गोरखपुर मार्ग से परिचालन किया जाए, ताकी इस क्षेत्र के लोगों को परेशानी का सामना करना न पड़े। वही समस्तीपुर से हसनपुर, खगड़िया, जमालपुर होते हुए कोलकाता के लिए साप्ताहिक ट्रेन का परिचालन नहीं हो रहा है।इस रूट से एक भी कोलकत्ता के लिए ट्रेन का परिचालन नही हो रहा है। वही पाटलिपुत्र-सरायगढ़ सवारी गाड़ी वाया खगड़िया, मानसी, सहरसा, सरायगढ़ को स्थायी रूप से परिचालन किया जाए। क्योंकि पूर्व में इस ट्रेन का परिचालन हो रहा था। जिसको वर्तमान में बंद कर दिया गया है। तथा सहरसा-जमालपुर सवारी गाड़ी तथा जमालपुर-गया सवारी गाड़ी का पुनः परिचालन शुरू किया जाए। क्योंकि इस ट्रेन को एक अच्छी सवारी मिलती थी। वही 05573/74 सरायगढ़-देवघर सवारी गाड़ी का परिचालन पुनः स्थायी रूप से किया जाए,इस ट्रेन का परिचालन से सुपौल, सहरसा,खगड़िया के लोगो को भागलपुर तथा देवघर के लिए एक वेहतर सुविधा मिलेगी। वहीअलौली-कुशेश्वर स्थान तथा बिथान-कुशेश्वर स्थान रेललाइन का कार्य धीमी गति से हो रहा है। इस रेललाइन का वर्त्तमान में अद्यतन स्थिति क्या है इसको उपलब्ध कराया जाय, जिससे माननीय रेल मंत्री जी को अवगत करवाया जा सके।जिससे ससमय इसका कार्य पूर्ण हो सके। वही 12553/54 वैशाली एक्सप्रेस का सिमरीबख्तियारपुर स्टेशन पर ठहराव किया जाए। वही ट्रेन संख्या 12149/50 पुणे-दानापुर एक्सप्रेस को दानापुर से सहरसा तक 31 जनवरी तक स्पेशल रैक के द्वारा परिचालन किया जा रहा है। इसे नियमित रूप से परिचालन किया जाए। 22351/52 पाटलिपुत्र-बेंगलुरु एक्सप्रेस, जो वर्तमान में स्पेशल रैक के द्वारा पाटलिपुत्र से सहरसा तक परिचालन किया जा रहा है, इस ट्रेन को नियमित रूप से परिचालन किया जाए। कोसी क्षेत्र तथा खगड़िया, बेगूसराय के यात्रियों के लिए यह ट्रेन बहुत ही महत्वपूर्ण है। वही ट्रैन संख्या 75239/40 बरौनी – समस्तीपुर डीएमयू सवारी गाड़ी दोपहर 1:05 में आती है पुनः 06:50 में वापस होती है यह ट्रेन समस्तीपुर में 6 घण्टे खड़ी रहती है इस ट्रेन का परिचालन विथान से किया जाय । बिथान कुशेश्वर स्थान रेलखंड का कार्य का अद्यतन स्थिति क्या है, इस रेलखंड का कार्य निश्चित समय मे पूर्ण किया जाय। तथा नया नगर रेलवे स्टेशन को जोड़ने बाली सड़क अत्यन्त ही जर्जर हो चुका है इसका निर्माण कराया जाय।वही नया नगर रेलवे स्टेशन का जीर्णोद्धार किया जाय। नया नगर रेलवे स्टेशन पर ट्रैन संख्या 15283/84 का ठहराव हो।वही कोपरिया स्टेशन पर 13205/06 जनहित एक्सप्रेस का ठहराव हो, जिससे कोसी इलाके मे जब छोटी लाइन थी तो इस इलाके से नॉर्थ ईस्ट के लिए जीएल एक्सप्रेस ट्रेन चलती थी.. जो रेलवे के लिए राजस्व प्राप्ति के दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण थी। परंतु बड़ी रेल लाइन के निर्माण के बाद नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस असम, सिलीगुड़ी, जलपाईगुड़ी के लिए ट्रेन उपलब्ध नही कराई गई है। जबकि कि नॉर्थ ईस्ट के इलाके में कोसी इलाके से काफी संख्या छात्र पढ़ाई करने और अन्य लोग मजदूरी के लिए जाते है। साथ ही व्यवसायिक दृष्टिकोण से भी इस क्षेत्र के लोगों को काफी सुविधा मिलेगी। जल्द से जल्द नॉर्थ ईस्ट के लिए एक नई ट्रेन या नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस महानंदा , कैपिटल एक्सप्रेस जैसी महत्वपूर्ण ट्रेनों में किसी एक ट्रेन को सहरसा, पूर्णिया होकर चलाया जाय।

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